Tirathgarh waterfall

Tirathgarh waterfall


हेलो दोस्तों आप सब कैसे हैं आशा करता हूं आप सब बहुत ही अच्छे होगें दोस्तों आज मैं  तीरथगढ़ जलप्रपात घुमने गया था और मैं वहां का वीडियो बनाया हूँ। वीडियो को जरूर देखिए?

तीरथगढ़ जलप्रपात के बारे में 
तीरथगढ़ के झरने छत्तीसगढ़ के बस्तर ज़िले में कांगेर घाटी पर स्थित हैं। ये झरने जगदलपुर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में 40 कि.मी. की दूरी पर स्थित हैं। "कांगेर घाटी जादूगर" के नाम से मशहूर तीरथगढ़ झरने भारत के सबसे ऊँचे झरनों में से हैं।जगदलपुर से समीप होने के कारण यह एक प्रमुख पिकनिक स्पाट के रूप में भी प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है।यहा केवल सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है। छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय झरने के रूप में सूचीबद्ध है। आश्‍चर्यजनक ढंग से सुंदर दिखने वाला यह झरना घने जंगल वातावरण के बीच अपार प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाता है।



छत्तीसगढ़ के सबसे ऊंचे जलप्रपात में इसे गिना जाता है। यहां 300 फुट ऊपर से पानी नीचे गिरता है।
कांगेर और उसकी सहायक नदियां 'मनुगा' और 'बहार' मिलकर इस सुंदर जलप्रपात का निर्माण करती हैं।
विशाल जलराशि के साथ इतनी ऊंचाई से भीषण गर्जना के साथ गिरती सफ़ेद रंग की जलधारा यहां आए पर्यटकों को एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है।तीरथगढ़ जलप्रपात को देखने का सबसे अच्छा समय वर्षा के मौसम के साथ-साथ अक्टूबर से अप्रैल तक का है।

इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, तीरथगढ़ झरने भी एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल हैं, जहां शिव पार्वती को समर्पित एक मंदिर है। प्रति हजार पर्यटक और श्रद्धालु राज्य से और भारत के अन्य स्थान से तीरथगढ़ के झरनों के शानदार नज़ारों के साथ ही मंदिर में प्रार्थना करने यहां आते हैं। इस जगह की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम फ़रवरी से अक्टूबर के महीने का है। यह कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के प्रसिद्ध पारिस्थितिकी पर्यटन स्थल में जगदलपुर से करीब 40 किमी दूर स्थित है। सुंदर तीरथगढ़ झरने छत्तीसगढ़ के सबसे शानदार झरनों में से एक हैं। झरनों के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों से पानी का प्रपात शानदार दृश्य प्रदान करता है।

करीब 300 फीट की ऊँचाई से पानी की छल-छल करती धाराएं बहुत तेजी से मुगाबहार नदी पर आती हैं, जो झील में उस जगह से निकलती है जो यहां से ज्‍यादा दूर नहीं। झरने के आसपास के क्षेत्र में हरे भरे जंगल झरनों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। विभिन्न धाराओं से बहता हुआ और कई रास्तों को पार करता हुआ और अंत में झरनों में गिरता हुआ पानी देखने लायक होता है।

देखने का सबसे सही समय -

मॉनसून के मौसम यानि जुलाई से सितंबर में इस शानदार तीरथगढ़ वॉटरफॉल को देखने का सबसे सही समय है। तीरथगढ़ वाटरफॉल बहुत ही अच्छा जगह है यहां घूमने भारत के अन्य राज्यों से और विदेशों से भी टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं  तीरथगढ़ वाटरफॉल ही नही पूरा बस्तर बहुत अच्छा जगह है अगर आप यहां कभी आ जाए तो बस्तर में जितने भी घूमने लायक जगह है वहां वहां आप जरूर घूम लेना बहुत मजा आएगा सर्दी के मौसम यानि नवंबर से जनवरी तक का समय भी यहां घूमने के लिए सही समय है। तो इस दौरान ही तीरथगढ़ वॉटरफॉल देखने आएं। इस दौरान यहां का मौसम बहुत ठंडा और सुहावना रहता है।

कैसे पहुंचे तीरथगढ़ झरना-


वायु मार्ग : रायपुर एयरपोर्ट और विशाखापट्नम एयरपोर्ट द्वारा तीरथगढ़ झरने तक पहुंचा जा सकता है। ये दोनों ही एयरपोर्ट यहां से 285 किमी ओर 340 किमी की दूरी पर स्थित हैं। ये दोनों एयरपोर्ट भारत शहरों जैसे बैंगलोर, हैदराबार, कोलकाता और नई दिल्‍ली से अच्‍दी तरह से जुड़ा हुआ है। और रायपुर या विशाखापट्नम से जगदलपुर एयरपोर्ट से आया जा सकता है ,रायपुर और विशाखापट्नम से जगदलपुर आने के लिए आप नीचे दिया हुआ लिंक से टिकट बुकिंग कर सकते हो ,।
लिंक Click now


रेल मार्ग : कोलकाता, विशाखापट्नम और भुवनेश्‍वर जैसे शहरों से जुड़ा है जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन जो कि तीरथगढ़ झरने का सबसे निकटतम रेलवे स्‍टेशन है। तीरथगढ़ झरने से जगदलपुर रेलवे स्‍टेशन 40 किमी दूर है और आपको यहां से आसानी से टैक्‍सी मिल जाएगी।
सड़क मार्ग :जगदलपुर छोटा शहर है लेकिन फिर भी छत्तीसगढ़ में ये बुहत लोकप्रिय है। इसलिए ये शहर राज्‍य की राजधानी रायपुर से अच्‍छी तरह से जुड़ा हुआ है। पूरा राज्‍य सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। राज्‍य सरकार द्वारा झांसी, इलाहाबाद और कानपुर आदि से यहां के लिए बसें आद‍ि भी चलती हैं जोकि सीधा आपको जगदलपुर या तीरथगढ़ फॉल तक ले जाएंगीं


आपको यहां एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही अच्छा जगह है और आप यहां घूम कर बहुत मजे ले सकते हो


आज के पोस्ट में बस इतना ही अगले पोस्ट में और नए टॉपिक के साथ मिलते हैं तब तक के लिए बाय अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आपको यह पोस्ट लेख कैसा लगा?


अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ कर सकते हो?


Thank you…

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
October 18, 2018 at 9:35 PM ×

Nice article sir aage bhi aise hi post likhte rho

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Translate